आज के दिन की 10 बड़ी खबरें, जिन पर बनी हुई है नज़र

March 26, 2018 TV MEDIA, Uncategorized, World0
Spread the love for our web

26_03_2018-26march_top_new.jpg

 
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, आज जिन पर हमारी नजर बनी हुई है।

1- ताजा खबरः तीन हत्‍याओं के साथ हुई बिहार की सुबह, पॉकेट में रखा बम फटने से अपराधी घायल
पटना।
बिहार में सोमवार की सुबह तीन हत्‍याओं के साथ हुई। जमुई से डबल मर्डर की खबर आई तो सीतामढ़ी में भी एक बुजुर्ग की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। सीतामढ़ी में एक अपराधी पॉकेट में बम लेकर घूम रहा था, लेकिन दुर्घटनावश उसमें विस्‍फोट हो गया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। देर रात से सुबह तक की बड़ी घटनाओं पर डालते हैं एक नजर। बिहार का जमुई सोमवार को डबल मर्डर से दहल गया। देर रात लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के मोहनपुर गांव में दो लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई। घटना का कारण फिलहाल अज्ञात है। मिली जानकारी के अनुसार देर रात करीब दो बजे घर में सोए शिव विश्वकर्मा व उनके समधी बमभोली विश्वकर्मा (बांका) की अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर हत्‍या कर दी।

2-राष्ट्रपति बनने के बाद आज पहली बार वाराणसी आएंगे रामनाथ कोविंद

वाराणसी। देश के शीर्ष पद पर आसीन होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पहली बार वाराणसी आएंगे। इस दौरान राष्ट्रपति दीनदयाल हस्तकला संकुल में करीब 2500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर वाराणसी में कल देर शाम तक व्यापक स्तर पर तैयारी चलती रही। राज्यपाल राम नाईक कल दोपहर प्रशासनिक तैयारी का आंकलन करने के लिए पहुंचे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह करीब 11 बजे लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट,बाबतपुर पहुंचेंगे। आज उनका वाराणसी में करीब पांच घंटे का प्रवास है.

3-कर्नाटक में चप्पे चप्पे पर लड़ाई की तैयारी, शाह जमीन पर जोड़ रहे हैं कुनबा

नई दिल्ली। चुनाव के मुहाने पर खड़े कर्नाटक में कृषि ऋण माफी, महादायी से पेयजल और लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा जैसे मुद्दे भले ही उछाले गए हो, लेकिन यह मानकर चला जा सकता है कि जंग शायद छोटे छोटे समूहों में लड़ी जाएगी। खासकर भाजपा अध्यक्ष अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसी ही रणनीति तैयार की है। सोमवार से वह दो दिन की कर्नाटक यात्रा पर हैं और पूरा ध्यान रैलियों की बजाय अलग अलग व्यवसाय व कृषि क्षेत्र के समूहों पर रखा गया है। जाहिर है कि भाजपा क्षेत्रवार और कुछ मायनों में व्यवसाय वार लोगों को संबोधित करने में जुटी है जो विधानसभा चुनाव में मायने रखते हैं। माना जा रहा है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कर्नाटक चुनाव की घोषणा हो जाएगी।

4- डेटा लीक मामला: ब्रिटेन के अखबारों में मार्क जुकरबर्ग का विज्ञापन, मांगी माफी

लंदन। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने रविवार को ब्रिटेन के लोगों से माफी मांगी। कंसल्टेंसी कंपनी कैब्रिज एनालिटिका को पांच करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा देने के मामले में उनकी माफी आई। जुकरबर्ग ने इसके लिए ब्रिटेन के अखबारों में पूरे पन्ने का विज्ञापन छपवाया। विज्ञापन में उन्होंने कहा, ‘आपकी सूचना का संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी है। अगर हम ऐसा नहीं कर सकते, तो हम इस लायक नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता के बनाए गए एप ने 2014 में लाखों लोगों के फेसबुक डाटा को लीक कर दिया। जुकरबर्ग ने कहा, ‘यह विश्वासघात है। मुझे दुख है, उस समय ज्यादा कुछ नहीं कर सका।

5- विधायक बोले- अत्याचार से बचना है तो लड़कियां न बनाएं ब्वायफ्रेंड

गुना। मप्र के गुना से भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य ने लड़कियों को अजीबो-गरीब सलाह देते हुए कहा है कि यदि वे ब्वॉयफ्रेंड बनाना बंद कर दें तो वह अच्छी तरह से रह पाएंगी। स्थानीय सरकारी कॉलेज के एक कार्यक्रम में शाक्य ने सवाल किया, लड़कियां ब्वायफ्रेंड क्यों बनाती हैं? यदि वह ऐसा करना बंद कर दें तो उन्हें अत्याचारों का सामना नहीं करना पड़ेगा। विधायक ने कहा कि हाल में एक टीवी न्यूज चैनल ने उनसे मप्र में महिलाओं पर अत्याचार को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने यही बात कही थी। शाक्य ने कहा कि वह लड़कों से भी कहना चाहेंगे कि वह गर्लफ्रेंड बनाने की पश्चिमी संस्कृति न अपनाएं। इन विवादित टिप्पणियों के साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाना विदेशी परंपरा है।

6-सिद्धि विनायक मंदिर में नजर आया अंबानी परिवार, दिसंबर में होगी आकाश-श्लोका की शादी

नई दिल्ली। गोवा में आकाश अंबानी और श्लोका के प्री- इंगेजमेंट सेरेमनी के बाद पूरा अंबानी परिवार रविवार को मुंबई में सिद्धि विनायक मंदिर में नजर आया। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी अपनी होने वाली बहू श्लोका मेहता के साथ 25 मार्च को सिद्धि विनायक मंदिर के दर्शन करने पहुंचीं। इस दौरान मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी भी वहां मौजूद दिखे। उनकी बहन ईशा अंबानी भी साथ में थीं। बता दें कि इससे पहले अंबानी परिवार गोवा में साथ नजर आया। जहां आकाश और श्लोका के प्री-इंगेजमेंट शूट में सभी शामिल हुए। बताया जा रहा है कि दोनों की सगाई जून में हो सकती है।

7-गूगल डूडल ने चिपको आंदोलन की 45वीं वर्षगांठ को इस तरह किया याद

नई दिल्ली। 1973 के दौरान पेड़ों और जंगलों की कटाई से रक्षा के लिए चलाये गये चिपको आंदोलन की आज 45वीं सालगिरह है। गूगल ने इस अवसर पर सोमवार को डूडल के जरिए इसे याद किया। गूगल के इस डूडल में महिलाओं के द्वारा पेड़ों की रक्षा करते हुए चिपको आंदोलन को दिखाया गया है। इसमें महिलाओं को कलरफुल डिजाइन के जरिए दिखाया गया है जो पेड़ों के इर्द-गिर्द खड़ी हैं और जंगलों और पेड़ों को कटाई से बचाने के सिए संघर्ष कर रही हैं। चिपको आंदोलन का प्रमुख उद्देश्य ही पेड़ों और जंगलों की रक्षा करना था। चिपको आंदोलन 1970 में शुरु किया गया था, इसका नाम चिपको इसलिए रखा गया क्योंकि इस आंदोलन में महिलाएं और पुरुष पेड़ों से लिपट कर खड़े हो जाते थे और उसकी रक्षा करते थे।

8-रूस के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 37 लोगों की मौत; कई अब भी लापता

रूस। रूस के साईबेरियाई शहर केमरोफो में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से बड़ा हादसा हो गया है। इस भीषण हादसे में 37 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि अभी भी लगभग 69 से अधिक लोग लापता हैं या मॉल के अंदर फंसे हुए हैं। वहीं, पीड़ितों में कम से कम 11 बच्चे शामिल हैं। रूसी मीडिया के मुताबिक, लापता लोगों में अधिकतर बच्चे हैं। जिस मॉल में आग लगी उसका नाम विंटर चेरी बताया जा रहा है। जिसके चौथे माले पर अचानक भीषण आग लग गई। जानकारी के मुताबिक यह आग शॉपिंग मॉल में बच्चों के प्लेग्राउंड के पास से फैली। बताया जा रहा है कि एक बच्चे द्वारा लाइटर के गलत इस्तेमाल से यह आग लगी।

9-PNB Fraud Updates: नीरव मोदी की कंपनी बिकने से रोकने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली। कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक की दिवालियापन प्रक्रिया रोकने के लिए कानूनी संभावनाएं तलाश रहा है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,000 करोड़ रुपये का घोटाला मामले में कई एजेंसियों द्वारा जांच शुरू किए जाने के बाद मंत्रालय अमेरिका में नीरव मोदी की कंपनी की दिवालियापन प्रक्रिया रुकवाना चाहता है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) द्वारा नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समेत 64 कंपनियों और सीमित देनदारी वाले फर्म को संपत्ति बिक्री से रोकने के आदेश के बाद मंत्रलय इस संभावना पर और तेजी से विचार कर रहा है।अधिकारियों ने कहा कि नीरव मोदी द्वारा किए गए घोटाले की एक बड़ी रकम फायरस्टार डायमंड में लगी होने की पूरी संभावना है।

10- बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद ‘बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान’ वापसी को तैयार हैं क्लार्क

मेलबर्न। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से तीसरे टेस्ट में गेंद छेड़छाड़ प्रकरण से दुखी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने बतौर कप्तान अपनी वापसी की संभावनाएं खुली रखीं हैं। आपको बता दें कि साल 2015 में एशेज सीरीज के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। अभी क्लार्क 36 साल के हैं और ऑस्ट्रेलिया के लिये वो 115 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। मौजूद समय में क्लार्क ऑस्ट्रेलिया के नाइन नेटवर्क पर क्रिकेट कमेंट्री करते हैं। जब क्लार्क से दोबारा ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, ‘इस प्रकरण में मैं बहुत ज्यादा भावुक हूं मुझे स्मिथ और उनके साथी खिलाड़ियों के प्रति सहानुभूति है लेकिन स्मिथ ने क्रिकेट के साथ यह बड़ा धोखा किया है’।

 

Leave a Comment