योगी-शपथग्रहण के बाद सीएम आदित्यनाथ योगी के 10 बड़े फैसले जानें

politics0
Spread the love for our web

उत्तर प्रदेश में शपथग्रहण के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी एक्शन में दिख रहे हैं. 19 मार्च को शपथग्रहण के बाद अबतक योगी सरकार ने कई बड़े फैसले ले लिए हैं. बीजेपी चुनाव के दौरान किए गए एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने और राज्य में कानून व्यवस्था सुधारने के अपने वादे पर काम करती दिख रही है.

अबतक योगी सरकार ने क्या-क्या फैसले किए हैं-

  • संपत्ति का ब्योरा देंगे सभी मंत्री

शपथग्रहण के तुरंत बाद योगी ने अपने पहले आदेश में तमाम मंत्रियों को संपत्ति का ब्योरा देना को कहा है. इतना ही नहीं अफसरों को भी संपत्ति का पूरा ब्योरा सीएम ऑफिस को देने को कहा गया है.

  • अनाप-शनाप बयान नहीं देंगे मंत्री

योगी ने अपने मंत्रियों को साफ कह दिया कि कोई मंत्री अनाप शनाप बयानबाजी नहीं करेगा. इसके लिए सरकार के दो प्रवक्ता नियुक्त कर दिये गये जो मीडिया तक सरकार की बात पहुंचाएंगे.

  • एंटी रोमियो स्क्वॉड पर काम शुरू

बीजेपी की तरफ से चुनाव के दौरान राज्य में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने के वादे पर अमल होना शुरू हो गया है. यूपी पुलिस राज्य के कई जिलों में लड़कियों को छेड़खानी से बचाने के लिए मनचलों को पकड़कर उनसे सवाल-जवाब कर रही है और तलाशी अभियान चला रही है.

  • बूचड़खाने सील होने शुरू

योगी के हाथों में कमान आते ही अबतक चल रहे अवैध कत्लखानों के ऊपर गाज गिरनी शुरू हो गई है. मेरठ, आगरा, वाराणसी जैसे कई जिलों में अबतक की कार्रवाई में कई बूचड़खानों को सील कर दिया गया है. हालांकि ये कार्रवाई एनजीटी के आदेश के बाद हो रही है.

  • हर शुक्रवार थानों की सफाई करेंगे पुलिसवाले

योगी सरकार ने स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए यूपी के तमाम थानों, पुलिस चौकियों और पुलिस लाईन्य में साफ-सफाई करने का आदेश दिया है. साफ-सफाई हर शुक्रवार खुद पुलिसवाले ही करेंगे.

  • दफ्तरों में पान-गूटखा खाने पर बैन

कल सीएम आदित्यनाथ ने लखनऊ में सचिवालय का दौरा किया था. इसके बाद सीएम ने सरकारी दफ्तरों में गुटखा-पान और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दिया है.

  • अधिकारी सभी फाइलें जल्दी निपटाएं

योगी ने सरकारी दफ्तरों में निरक्षण के बाद अफसरों को आदेश दिया है कि वह आम जनता से अच्छे से बात करें और उनके फोन कॉल उठाए. योगी ने आदेश दिया है कि अधिकारी सभी फाइलें जल्दी निपटाएं और सरकारी दफ्तरों में पॉलीथीन इस्तेमाल पर बैन लगाएं.

  • टीचर्स के टी-शर्ट पहनने पर रोक

स्कूलों में अनुशासन को लेकर यूपी की योगी सरकार ने कमर कस ली है. योगी ने आदेश दिया है कि सभी टीचर्स मर्यादित परिधान ही पहनें. टी शर्ट्स आदि का प्रयोग न करें. अगर विद्यालय परिसर में कहीं भी पान मसाला आदि के दाग धब्बे हो तो उन्हें कल हर हाल में मिटवा दें. संकुल प्रभारी भ्रमण कर इसका अनुपालन सुनिश्चित कर लें.

  • राज्य में गोहत्या रोकने का आदेश

योगी ने राज्य में पशु वधशालाएं बंद करने के बीजेपी के चुनावी एजेंडा पर अमल शुरू करते हुए पुलिस अफसरों को पूरे राज्य में बूचड़खाने बंद करने के लिये कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, योगी ने प्रदेश में गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी लगाने और इस मामले में कोई भी ढिलाई बर्दाश्त ना करने के आदेश भी दिए हैं.

  • रामायणम्यूजियम के लिए योगी का 25 एकड़ जमीन देने का फैसला

अयोध्या को राम जन्मभूमि माना जाता है और यहां अब म्यूजियम बनाया जाएगा. इसके लिए यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 25 एकड़ जमीन देने का फैसला किया है. अगले सप्ताह ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए 154 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है.

Leave a Comment